50 हजार युवाओं को नौकरी मिलेगी , जाने कब से होगा रजिस्ट्रेशन | Apprenticeship Training Career Opportunity

UP 50 Thousand Apprentice Recruitment : यूपी सरकार ने 50,000 से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसरों के साथ भर्ती करने की योजना बनाई है और इसके लिए जिला स्तर पर अधिकारियों को इस कार्यक्रम के लिए युवाओं को पंजीकृत करने का निर्देश जारी किया गया है। नीचे यूपी 50 हजार अपरेंटिस भर्ती पर पूरी जानकारी पढ़ें

अतिरिक्त मुख्य सचिव (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) नवनीत सहगल ने कहा कि प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की एक योजना थी, जिसके तहत 30 से अधिक श्रमिकों के साथ औद्योगिक इकाइयों में 2.5 प्रतिशत प्रशिक्षुओं का नामांकन करना अनिवार्य।

Read More: बिहार पुलिस फायरमैन भर्ती 2021 जारी, कल से शुरू होगी जाने पूरा आवेदन प्रक्रिया

Read More: Indian Navy Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

प्रशिक्षुओं के लिए, सरकार ने प्रति लाभार्थी 2,500 रुपये का प्रोत्साहन भी प्रदान किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को पूरे राज्य में शिविर लगाकर इस योजना के तहत युवाओं को पंजीकृत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उद्योग संघ की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।
सहगल बुधवार को लोक भवन में अपने कार्यालय हॉल में युवाओं के लिए प्रशिक्षु प्रशिक्षण योजना की आभासी समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति 1,500 रुपये का अनुदान दिया जाएगा और राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त 1,000 रुपये प्रति लाभार्थी दिया जाएगा।
उन्होंने कहा, “इस वित्तीय वर्ष में 50,000 युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य है और इस लक्ष्य को हर कीमत पर हासिल करना होगा,” उन्होंने कहा कि जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को प्रशिक्षुता के लिए संबंधित जिले में पंजीकृत किया जाए।
सहगल ने कहा कि इस साल बैंकों द्वारा 13 लाख इकाइयों का वित्तपोषण किया गया था और उन्होंने बड़ी संख्या में नौकरियां पैदा की थीं। “इन औद्योगिक इकाइयों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को आसानी से नौकरी मिल जाएगी,” उन्होंने कहा।
समीक्षा के दौरान, संयुक्त आयुक्त उद्योग पवन अग्रवाल, सुनील कुमार और सभी जिलों के जिला उद्योग अधिकारी लगभग जुड़े हुए थे।

विदेशों में रोजगार हासिल करने के मौके भी मुहैया कराएगी सरकार

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग प्रदेश के युवाओं को विदेशों में रोजगार हासिल करने के मौके भी मुहैया कराएगी. कौशल विकास विभाग ने युवाओं के लिए अमेरिका के अन्तर्राष्ट्रीय डिजिटल लनिर्ंग प्लेटफार्म कोसेर्रा के जरिए नि:शुल्क ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया है. इससे प्रदेश के युवा अन्तर्राष्ट्रीय मानकों पर ट्रेनिंग हासिल कर इंडस्ट्री के लायक बन सकेंगे. व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अनुसार अब तक प्रदेश के 50 हजार युवाओं को अमेरिका में स्थित डिजिटल लनिर्ंग प्लेटफार्म कोसेर्रा के जरिए प्रशिक्षण दिलाए जाने की व्यवस्था है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन युवाओं को कोसेर्रा की ओर से सार्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा.

युवाओं को अप्रेन्टिस कराकर सरकार देगी युवाओं को नौकरी

योगी सरकार के प्रयास में राज्य के युवा आत्मनिर्भर बन रहे हैं. इस कड़ी में राज्य सरकार कैंप लगाकर प्रदेश के 50 हजार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी में है. युवाओं को अप्रेन्टिस कराकर सरकार युवाओं को नौकरी देगी. युवाओं को नौकरी देने के लिए 26 अप्रैल से कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Hot Topics

Related Articles