CTET 2021 Answer Key: ctet.nic.in पर जारी, ऐसे दर्ज करें अपनी आपत्ति

CTET 2021 Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल सीबीएसई ने इस परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर इस परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एक क्लिक में भी इस परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं। यदि किसी को इस उत्तर पर कोई आपत्ति है, तो वे भी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और 21 फरवरी 2021 तक इसे पंजीकृत कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2021: आंसर की पर ऐसे दर्ज करें आपत्ति

यदि किसी छात्र को सीबीएसई द्वारा जारी उत्तर पर कोई आपत्ति है, तो वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं और अपनी समस्याओं को दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने के लिए, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से सभी तथ्यों के साथ एक सही प्रारूप में इसे दर्ज करना होगा। इसे पंजीकृत करने के साथ, उम्मीदवार को एक हजार रुपये का शुल्क भी देना होगा। आपत्ति सही पाए जाने पर ये शुल्क वापस कर दिए जाएंगे।

CTET 2021 Answer Key: सीटेट परीक्षा की ‘आंसर की’ ऐसे करें डाउनलोड

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
– उसके बाद नए पेज पर CTET 2021 Answer Key की लिंक पर क्लिक करें।
– उसके बाद नए पेज पर ‘सीटेट 2021 आंसर की ‘की लिंक पर क्लिक करें।
– उसके बाद नए पेज पर अपना नाम और रोल नंबर डालकर लॉग इन करें।

– उसके बाद आपकी आंसर की आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

– इसे डाउनलोड कर ले या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

CTET 2021 Passing Marks: पास होने के लिए इतने अंक की होगी जरुरत

– इस परीक्षा में पास होने के लिए इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार से सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह सात साल के लिए वैद्य होता था।

बता दें कि सीटीईटी 2021 परीक्षा का आयोजन 31 जनवरी, 2021 को देश भर के 135 शहरों में निर्धारित केंद्रों पर किया गया था। हालांकि, CTET परीक्षा के लिए पूर्व में देश भर के 112 शहरों में केंद्र बनाए गए थे। लेकिन, बाद में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण इन्हें बढ़ाकर 135 कर दिया गया था। महामारी के दौर में परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने व अन्य सुरक्षा मानकों को देखते हुए यह कदम उठाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Hot Topics

Related Articles